एशिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है

एशिया की सबसे लंबी नदी कौन सी है यह सवाल आपके दिमाग में भी जरूर आया होगा यदि आपने हमारे सबसे लम्बी नदियों से जुड़े लेख पढ़े है जिनमे हमने विश्व की सबसे बड़ी नदी और भारत की सबसे लम्बी नदी के बारे में आपको बताया है।

आज हम एशिया महाद्वीप की सबसे लंबी नदी के बारे में आपको बताएँगे पर यदि आपने अब तक हमारे भारत और विश्व की सबसे लम्बी नदी के बारे में लिखे गए लेख नहीं पढ़े है तो आप ऊपर दी गयी लिंक पर जाकर उन्हें पढ़ सकते है।

एशिया की सबसे लंबी नदी

यांग्त्ज़ी नदी ‘Yangtze river’ एशिया की सबसे लंबी नदी है, जिसे यांग्त्सीक्यांग या यांग्त्सी और चीनी भाषा में चांग ज्यांग ‘Cháng Jiāng’ भी कहते है। इसकी लम्बाई 6300 किलोमीटर है जो की सिकांग की पहाड़ियों से निकलकर, पूर्वी चीन सागर में गिरती है।

asia ki sabse lambi nadi

यांग्त्ज़ी नदी चीन के 11 प्रशासनिक क्षेत्रों से होकर बहती है किंघई, तिब्बत, सिचुआन, युन्नान, चोंगकिंग, हुबेई, हुनान, जियांग्शी, अनहुई, जिआंगसु और शंघाई। इस नदी की कई सहायक नदिया भी है मिलक्यांग, चुंगक्यांग, सुइनिंग और कयाओलिंगक्यांग, जो लाल बेसिन में इससे मिलती है। इस नदी का ज्यादातर भाग पहाड़ी क्षेत्र से होकर गुजरता है। यांग्त्ज़ी नदी एशिया की सबसे लंबी नदी और दुनिया की तीसरी सबसे लम्बी नदी है।

यांग्त्ज़ी नदी में बनी पुलों और सुरंगो की बात करे तो, नदी के उद्गम से 2,884 किमी की दुरी से 75 पुलों और 6 सुरंगों का निर्माण किया गया है 1990 के बाद से। यांग्त्ज़ी नदी दुनिया के सबसे बड़े डैम का भी निर्माण किया गया है थ्री गोरजेस डैम, जिसका निर्माण 2003 में हुआ था यह डैम प्रतिवर्ष 101 टेरावाट की बिजली उत्पादन करता है।

इस डैम ने 2016 में 112 टेरावाट बिजली उत्पादन से अब तक का सबसे ज्यादा बिजली उत्पादन करने का रिकॉर्ड बनाया, साथ ही यांग्त्ज़ी नदी पर बना यह डैम चीन की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा है।

इसी जानकारी के साथ आशा है यह लेख आपको पसंद आया होंगे इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं।

जाने :

Leave a Comment

Your email address will not be published.