बिहार विधानसभा के अध्यक्ष कौन है ‘Bihar VidhanSabha Ke Adhyaksh Kaun Hai’

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा हैं जिन्होंने चौथी बार लखीसराय से जीत हासिल कर विधानसभा पहुंचे, सदन के 126 सदस्यों ने विजय सिन्हा के पक्ष में वोट देकर उन्हें अध्यक्ष के रूप में चुना।

Bihar VidhanSabha Ke Adhyaksh

विजय कुमार सिन्हा एनडीए (NDA) के उम्मीदवार है जो अब बिहार विधानसभा के अध्यक्ष है इन्होंने 126 सदस्य मतों के साथ अवध बिहारी चौधरी पर जीत हासिल की जो की विरोधी दल के अध्यक्ष पद हेतु उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए थे।

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष “विजय कुमार सिन्हा”

बिहार विधानसभा के वर्तमान अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा इससे पहले भी कई बार जीत हासिल कर विधानसभा विधायकMLA‘ निर्वाचित हो चुके है यदि आप नहीं जानते विधायक कौन होता है तो आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते है।

पहली बार विजय कुमार सिन्हा 2005 में लखीसराय से जीत कर विधायक पद पर निर्वाचित हुए जिसके बाद वे अध्यक्ष पद के लिए भी खड़े हुए परन्तु 80 मतों से उन्हें हार का सामना करना पड़ा, इसके बाद भी वे 2010 और 2015 में लखीसराय से चुनाव जीतकर बिहार विधानसभा में विधायक रहे और साथ ही 2017 एनडीए सरकार में श्रम संसाधन विभाग में मंत्री पद पर भी रहे।  

इसके बाद अपने चौथे विधायक दौर में उन्होंने पहली बार बिहार विधानसभा में अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की और इसी के साथ विजय कुमार सिन्हा बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पर निर्विचित होने वाले भाजपा के पहले विधायक बने। विजय कुमार सिन्हा वर्ष 1980 में पहली बार भाजपा से जुड़े थे।

इसके अलावा भी विजय कुमार सिन्हा अपने राजनीतिक इतिहास में कई अन्य पदों पर निर्वाचित रहे 1992 में विजय कुमार सिन्हा पटना में लोकनायक मंडल के अध्यक्ष बने जो की भाजपा के अधीन थे। इसके बाद 2002 में वे भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव पद पर और 2004 में प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य भी रहे है। इसके अलावा भी भाजपा के साथ वे काफी पदों पर निर्वाचित रहे।

आशा है की बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा से जुड़ी यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी, इसी प्रकार की जानकारी से जुड़े रहने के लिए हमे फेसबुक पर फॉलो करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.